IAS की फीस कितनी है? (IAS Ki Fees Kitni Hai)

IAS की फीस कितनी है? आईएएस की पढ़ाई करने में कितनी फीस लगती है? आईएएस की पढ़ाई में कितना खर्च आता है। Drishti IAS coaching की फीस कितनी है? दोस्तों आईएएस, आईपीएस की तैयारी शुरू करने की सोचने वाले हर विद्यार्थी के मन में यह सवाल जरूर आता है।

आज के समय में लाखों युवा सिविल सर्विसेज (और उसमें भी मुख्यत: आईएएस) की तैयारी करते हैं, उनका सपना खुद को एक आईएएस ऑफिसर के रूप में देखने का होता है।

आईएएस जैसे अधिकारी का पद देश के सबसे प्रतिष्ठित पदों में से हैं, और इसकी परीक्षा भी देश के सबसे कठिन परीक्षा में से है।

ऐसे में जो विद्यार्थी आईएएस की तैयारी करते हैं, वे IAS की कोचिंग भी ज्वाइन करते हैं, अब बात आती है कि देश के उच्च अधिकारियों के पदों की तैयारी कराने वाले इन coachings की फीस कितनी होती है।

यहां इस लेख में हम मुख्यतः आईएएस की फीस की ही बात करेंगे, फीस कितनी होती है, क्या यह फीस अनिवार्य है आदि। देश के सबसे मुख्य IAS coaching centres में से एक Drishti IAS coaching की फीस कितनी है, इस बारे में भी चर्चा करेंगे।

IAS की फीस (IAS Ki Fees)

जब हम आईएएस की फीस की बात करते हैं तो इसका मतलब होता है कि आईएएस की पढ़ाई के लिए जो कोचिंग ज्वाइन करते हैं, उस कोचिंग संस्थान द्वारा ली जाने वाली फीस।

IAS कोई course नहीं है जिसके लिए आप किसी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में दाखिला लेंगे और आपको उस कॉलेज की फीस भरनी होगी, यहां आईएएस का मतलब एक परीक्षा से है (जिसे पास करके आप आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं) , और इसके लिए आपको सिर्फ परीक्षा शुल्क देना होता है।

यदि आपको ऐसा लगता है कि आप बिना आईएएस की कोचिंग के भी आईएएस की परीक्षा पास कर सकते हैं तो कोचिंग की कोई जरूरत नहीं है, और fees की भी नहीं।

कुछ विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं जो बिना कोचिंग ज्वाइन किए सिर्फ अपने स्तर से ही पढ़ाई करके आईएएस की परीक्षा पास करते हैं।

ऐसे में उन्हें कोचिंग संस्थानों को फीस देने की कोई जरूरत नहीं, बस पढ़ाई के लिए जो किताबें और materials आदि खरीदने होते हैं उसके ही पैसे लगते हैं जो कि ज्यादा बड़ी रकम नहीं होती।

पर क्योंकि आईएएस की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा होती है इसीलिए बिना कोचिंग के यह बहुत ज्यादा मुश्किल होती है।

इसीलिए जो आईएएस बनना चाहते हैं वे coaching centres join करते हैं। अब अलग अलग coaching centres की फीस अलग अलग हो सकती है।

IAS Coaching Centres की फीस

अब जब एक विद्यार्थी ने आईएएस की तैयारी के लिए कोचिंग ज्वाइन कर लिया है, तब उसे उस coaching institute को fees देनी होती है। हर कोचिंग सेंटर की फीस अलग-अलग हो सकती है।

उदाहरण के लिए यदि हम दिल्ली की बात करें जो भारत का IAS coaching hub माना जाता है जहां हर साल लाखों विद्यार्थी आईएएस की तैयारी के लिए आते हैं, तो वहां के कुछ प्रतिष्ठित coaching centres आपसे IAS की परीक्षा के pre और mains की तैयारी कराने के लिए लगभग 1,00,000 रुपए तक की fees लेते हैं।

वहीं इसके साथ साथ यदि आप ऑप्शनल विषयों की भी कोचिंग लेते हैं तो कुल मिलाकर के आपको लगभग 3 से 5 लाख रुपए तक कोचिंग को देने पड़ जाते हैं।

यह फीस पूरे कोर्स के लिए होती है इसीलिए इसमें आईएएस की परीक्षा में आने वाली यूपीएससी के लगभग सभी विषय cover हो जाते हैं। यूपीएससी की परीक्षा के लिए आपके कुछ मुख्य और कुछ एडीशनल सब्जेक्ट होते हैं, जिन का चुनाव आप करते हैं।

आपके विषयों में से जिस विषय में आप अच्छे हैं और आपको लगता है कि आपको उसकी कोचिंग की जरूरत नहीं, तो आप सिर्फ बाकी बचे विषयों की कोचिंग भी कर सकते हैं जिससे आपको फीस में कुछ राहत मिलती है।

इस तरह कह सकते हैं कि आईएस की तैयारी के लिए कोचिंग सेंटर्स में औसतन फीस 1-5 लाख तक के बीच रहती है।

Drishti IAS Coaching की फीस

जब दिल्ली के सबसे प्रतिष्ठित और अच्छे आईएएस कोचिंग संस्थानों की बात होती है तो उसमें दृष्टि आईएएस कोचिंग का नाम शीर्ष कोचिंग संस्थानों में आता है। हिंदी मीडियम से आईएएस की तैयारी करने वालों के लिए दृष्टि दिल्ली के सबसे अच्छे कोचिंग इंस्टिट्यूट में से है।

Drishti IAS academy आईएएस की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को अलग-अलग courses के विकल्प देती है, जिसमें से विद्यार्थी अपने जरूरत के हिसाब से कोई भी कोर्स कर सकते हैं।

कम समय अवधि के लिए और ज्यादा समय अवधि के लिए दोनों ही तरह के courses उपलब्ध है।

यदि इस कोचिंग संस्थान की फीस की बात करें तो fees यहां प्रदान की जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता आदि को देखते हुए reasonable ही लगती है।

अब जाहिर है की फीस इस बात पर निर्भर करती है कि विद्यार्थी कौन सा कोर्स चुनता है, पर एक औसत के तौर पर बात करें तो इस कोचिंग संस्थान में आईएएस की पढ़ाई की 1 साल की फीस 1,00,000 से 3,00,000 रूपए तक रहती है, depending कि आपने कौन सा कोर्स चुना है।

इसमें daily classes, weekend classes, test series, answer writing sessions आदि शामिल होती है। Drishti IAS coaching में कई सारे कोर्सेज उपलब्ध हैं, और उनकी फीस भी उसी अनुसार निर्धारित है।

  • General Studies (P+M) –   Rs.125,000
  • GS (P+M) + CSAT  –              Rs.145,000
  • GS (P+M) + CSAT + ESSAY –   Rs.154,000
  • GS (P+M) + CSAT + ESSAY + TS (Pre) + TS-GS (Mains)     –         Rs.166,000
  • GS (P+M) + Hindi Literature (Optional) (Video Class)                                    – Rs.159,000
  • GS (P+M) + History / Geography (Optional)    -Rs.164,000
  • GS (P+M) + Hindi Literature (Optional) (Video Class) + CSAT + Essay   – Rs.177,000
  • GS (P+M) + Hindi Literature (Optional) (Video Class) + CSAT + Essay   – Rs.177,000
  • GS (P+M) + History / Geography (Optional) + CSAT + Essay  – Rs.182,000
  • GS (P+M) + Hindi Literature (Opt.) (Video Class) + CSAT + Essay + TS (Pre) + TS-GS (Mains)  –  Rs.187,000
  • GS (P+M) + History / Geography (Optional) + CSAT + Essay + TS (Pre) + TS-GS (Mains)    Rs.191,000
  • GS (P+M) + Hindi Literature (Opt.) (Video Class) + CSAT + Essay + TS (Pre) + TS-GS (Mains) + Basic English  –  Rs.191,000
  • GS (P+M) + History / Geography (Optional) + CSAT + Essay + TS (Pre) + TS-GS (Mains) + Basic English  –  Rs.195,000

Leave a Comment

Your email address will not be published.