गूगल मुझे नौकरी चाहिए | Google mujhe naukari chahiye

दोस्तों वर्तमान में रोजगार देश के युवाओं के लिए सबसे बड़ी समस्या है।

देश में युवाओं की जनसंख्या के हिसाब से रोजगार की संख्या या कहें रोजगार के अवसर काफी कम है, इसलिए काफी बड़ी संख्या में उम्मीदवार हर वक्त नौकरी की तलाश में रहते हैं। 

चाहे हम सरकारी नौकरी की बात करें या फिर प्राइवेट नौकरी की, हर तरफ ही उम्मीदवारों के बीच रोजगार पाने के लिए काफी प्रतिस्पर्धा रहती है।

बहुत से युवा सालों तक सरकारी नौकरी के लिए preparation करते हैं, और बहुत से private नौकरी के लिए भी प्रयास करते रहते हैं। 

नौकरी की तलाश में रहने वाले युवा अक्सर गूगल पर सर्च करते हैं कि गूगल मुझे नौकरी चाहिए! वे सरकारी या फिर प्राइवेट हर तरह की नौकरी के बारे में जानकारी चाहते हैं।

गूगल मुझे नौकरी चाहिए

आज यहां इस आर्टिकल में हम नौकरियों के बारे में ही बात करेंगे। यहां हम विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध सरकारी नौकरीयों और उसके साथ-साथ प्राइवेट नौकरीयों के बारे में भी बात करेंगे।

इनके अलावा हम उम्मीदवारों के लिए वर्तमान में उपलब्ध दूसरे कुछ लोकप्रिय कामों की जानकारी भी प्राप्त करेंगे।

Google मुझे नौकरी चाहिए

जब विद्यार्थी google पर, गूगल मुझे नौकरी चाहिए! सर्च करते हैं तो सिर्फ ‘नौकरी चाहिए’ कह देने से उसमें हर प्रकार की नौकरी की बात आ जाती है। 

हर प्रकार की नौकरी का मतलब है कि इसमें सरकारी और प्राइवेट नौकरियां तो आते ही हैं, इनके अलावा इसमें self employment वाले काम जैसे blogging, YouTube आदि, फिर घर बैठे की जा सके वाली नौकरियां जैसे data entry, Content writing, video making आदि जैसे और भी कई काम आ जाते हैं।

फिर वैसे नौकरियां भी जिनके लिए बहुत ही कम शैक्षणिक योग्यता चाहिए, जैसे किसी कंपनी में वर्कर के तौर पर आदि, यहां तक की इसमें बिना पढ़े लिखे उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध कुछ नौकरियां भी आ जाती है। 

विद्यार्थी अपने रुचि और योग्यता के हिसाब से अपने लिए नौकरी का चयन कर सकते हैं।

यदि हम सरकारी नौकरी की बात करें तो इसमें सरकार के सभी अलग-अलग विभागों द्वारा निकाली जाने वाली नौकरियां आ जाएंगी। 

सामान्यतः इसमें रेलवे, एसएससी, banking, डिफेंस फील्ड, state departments की jobs, फिर प्रशासनिक सेवा आदि समेत और भी कई सारी नौकरियां आती है।

इन सभी नौकरियों की जानकारी इनसे संबंधित विभागों द्वारा जारी की जाती है, और गूगल पर उम्मीदवारों को इनकी पूरी जानकारी देखने को मिल जाएगी।

विधार्थी अपनी शैक्षणिक योग्यता और दूसरी जरूरी बातों का ध्यान रखकर इन नौकरियों की तरफ जा सकते हैं।

फिर प्राइवेट नौकरी के लिए भी यही बात है। प्राइवेट कंपनियां अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों से आवेदन मांगती है।

इच्छुक और अपनी योग्यता के हिसाब से विद्यार्थी गूगल से इन प्राइवेट नौकरियों की जानकारी लेकर इनके लिए आवेदन कर सकते हैं, और प्राइवेट नौकरी ले सकते हैं।

बहुत सी कंपनियां बिना पढ़े लिखे उम्मीदवारों को भी नौकरी offer करती हैं, ऐसी नौकरियों की जानकारी भी उम्मीदवार गूगल से ले सकते हैं।

उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध मुख्य सरकारी नौकरियां

जैसा कि हमने ऊपर कहा, सरकार के जितने भी विभाग हैं, उन सभी में काम करने के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता तो होती ही है।

भारतीय रेलवे, कर्मचारी चयन आयोग, बैंकिंग सेक्टर, defence field, civil services, state departments, समेत और भी बहुत सारे विभागों में समय-समय पर भर्तियां निकाली जाती है।

विभागों में अलग-अलग पद होते हैं, और अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यताएं मांगी जाती है।

विद्यार्थी जिसमें भी जाना चाहते हैं, जिसकी उन्होंने पढ़ाई की हुई होती है, उसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

और सिलेक्शन के लिए जो भी निर्धारित प्रक्रिया है, उसे follow करके सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए ही कई सरकारी नौकरियों का विकल्प रहता है।

देश में highest paid government jobs में भारतीय विदेश सेवा, IAS और IPS, भारतीय वन सेवा, रक्षा सेवाएँ, ISRO और DRDO में वैज्ञानिक, RBI ग्रेड B ऑफिसर, PSU(public sector undertakings) में नौकरियां, state service commission, सरकारी कॉलेजों में Lecturers/professors और विदेश मंत्रालय में ASO आदि जैसी नौकरियां आती है।

विद्यार्थी एक लक्ष्य तय करके किसी भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं, समय-समय पर निकाले जाने वाली सरकारी भर्तियों के लिए वे अपनी योग्यता के हिसाब से आवेदन करके नौकरी ले सकते हैं।

उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध प्राइवेट नौकरियां

असल में वर्तमान में सरकारी नौकरी से ज्यादा युवा प्राइवेट नौकरी में कार्यरत हैं।

आसान शब्दों में ऐसी कंपनियां जिन पर सरकार का नियंत्रण नहीं होता, उनके द्वारा दी जाने वाली नौकरियां प्राइवेट नौकरियां होती हैं।

प्राइवेट जॉब्स या कहें निजी नौकरियों को उनकी अच्छी सैलरी और आकर्षक पैकेज के लिए जाना जाता है। एक अच्छी प्राइवेट नौकरी के साथ भी candidates अपने करियर में काफी आगे बढ़ सकते हैं।

इन कंपनियों में आठवीं दसवीं की योग्यता से लेकर ग्रेजुएशन या उससे भी ज्यादा योग्यता तक के उम्मीदवारों के लिए नौकरियां उपल्ब्ध होती हैं।  

भारत में सबसे मुख्य और अच्छी सैलरी वाली private jobs में Chartered accountant, Digital marketing, Software developer, Marketing and sales, Pharmaceuticals, Business consultants/analyst फिर Private Companies में अलग अलग posts पर jobs आदि आते हैं।

इन प्राइवेट नौकरियों के लिए भी भर्ती निकलने पर इसकी सूचना जारी कर दी जाती है, विद्यार्थी इसकी पूरी जानकारी लेकर अपनी इच्छा और योग्यता के हिसाब से प्राइवेट नौकरियों के लिए अभी आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवारों के लिए online/घर बैठे की जा सकने वाली उपलब्ध नौकरियां

आज के इस इंटरनेट के समय में ऑनलाइन घर बैठकर भी बहुत से ऐसे काम है जिन्हें करके कोई व्यक्ति अच्छी खासी कमाई कर सकता है। इन घर बैठे की जा सकने वाली नौकरियों में –

  • Blogging 
  • Content writing
  • Video making
  • Photo & Logo making
  • Data Entry
  • आदि

आते हैं। ये सारे इस तरह के काम है जिन्हें आप ऑनलाइन घर बैठे अपने मोबाइल और कंप्यूटर से कर सकते हैं।

Blogging और YouTube आदि से वर्तमान में बहुत से लोग ऑनलाइन काम करके अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। इस के online काम खोजने के लिए वर्तमान में बहुत सारे mobile applications हैं।

इसमें Freelancer.com, UpWork, Fiverr, Toptal, Guru.com, College Recruiter, Paperell, The Creative Group, Indeed आदि सहित और भी कई नाम आते हैं।

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने विद्यार्थियों एवं युवाओं के लिए उपलब्ध नौकरियों के अवसरों के बारे में बात की है।

बहुत से युवा अक्सर गूगल पर सर्च करते हैं कि गूगल मुझे नौकरी चाहिए! और वे अपने लिए नौकरी की तलाश करते हैं।

यहां सरकारी नौकरी, प्राइवेट नौकरी और इसके अलावा अन्य कुछ नौकरियों के बारे में भी चर्चा की है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.