B.Tech की फीस कितनी है? | B.Tech Ki Fees Kitni Hoti Hai

B.tech की फीस कितनी है? B.tech का कोर्स करने में कितना खर्च आता है? B.tech के लिए college fee कितनी होती है? इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाने की सोचने वाले विद्यार्थी एक न एक बार इस सवाल को जरूर सर्च करते हैं।

इंजीनियरिंग आज के समय में सबसे ज्यादा विद्यार्थियों द्वारा चुने जाने वाले प्रोफैशंस में है, और इसीलिए हर साल लाखों युवा बी टेक जैसे कोर्स में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करते हैं, ताकि वे इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकें।

यहां इस लेख में हम आज बी टेक कोर्स की ही बात करेंगे उसमें भी मुख्य तौर पर बीटेक की फीस के बारे में।

हर विद्यार्थी की फाइनेंसियल कंडीशन एक जैसी नहीं होती, जो भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई या कहें बीटेक करना चाहते हैं उन्हें इसकी फीस के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है।

बीटेक कोर्स की फीस के साथ साथ, बीटेक क्या है, इस में admission कैसे ले सकते हैं, इसके लिए क्या योग्यताएं चाहिए, इसके लिए प्रवेश परीक्षाएं, इसके बाद करियर आदि सभी के बारे में जानेंगे।

B.Tech क्या है?

बी टेक का पूरा नाम बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (bachelor of technology) होता है जो इंजीनियरिंग के क्षेत्र में बैचलर का डिग्री कोर्स है।

मतलब यह है कि यदि आप इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं तो 12वीं के बाद आप बीटेक में दाखिला लेते हैं। बीटेक कोर्स की कुल अवधि 4 वर्ष की होती है, जिसमें 8 सेमेस्टर होते हैं।

बी टेक का कोर्स पूरा कर लेने के बाद कैंडिडेट कई संस्थानों में जूनियर इंजीनियर या इंजीनियर के तौर पर जॉब प्राप्त करने के योग्य हो जाते हैं।

आप अलग-अलग विषयों से बीटेक कर सकते हैं, इन विषयों को ट्रेड भी कहा जाता है, जैसे कि आपने BTech in computer science या BTech in civil engineering जैसे विषयों के बारे में सुना होगा।

इसके अलावा भी और कुछ सब्जेक्ट होते हैं, आपके जिस भी सब्जेक्ट में रुचि हो आप उस में बीटेक की पढ़ाई कर सकते हैं।

B.Tech की फीस कितनी है?

यदि बीटेक की फीस की बात करें तो अलग-अलग शिक्षण संस्थान इसकी फीस का निर्धारण अलग अलग करते हैं।

बीटेक जैसे कोर्स के लिए कुछ कॉलेज (प्राइवेट) बहुत ही महंगे होते हैं, जिनकी फीस दे पाना हर विद्यार्थी के लिए आसान नहीं होता।

हालांकि बीटेक के लिए ऐसे सरकारी कॉलेजेस भी मौजूद है जिनसे आप काफी कम फीस में बीटेक की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

On average बात करें तो बीटेक के लिए आपको 2 – 10 लाख तक की फीस देनी पड़ सकती है।

जो विद्यार्थी कम फीस में बीटेक पूरी करना चाहते हों, उन्हें गवर्नमेंट कॉलेज में दाखिले के लिए एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए।

इंजीनियरिंग के लिए आपने आईआईटी या एनआईटी जैसे शिक्षण संस्थानों का नाम जरूर सुना होगा, यदि आप इन संस्थानों में बीटेक की पढ़ाई करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको JEE की प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है।

इंजीनियरिंग करना चाहने वाले हर विद्यार्थी का सपना एक अच्छे आईआईटी या आईआईटी ना मिलने पर एनआईटी से बीटेक करने का होता है, देश में कुल 23 IIT’s और 31 NIT’s हैं, top आईआईटी संस्थानों में बीटेक जैसी कोर्स की फीस 1 साल के लिए 2-2.5 लाख तक रहती है, वहीं एनआईटी की बात करें तो इसके लिए पूरे बीटेक की फीस 6-10 लाख तक के बीच रहती है।

इनके अलावा राज्य स्तर की और भी कई सारे सरकारी और प्राइवेट कॉलेजेस है, यहां से आप बीटेक की पढ़ाई कर सकते हैं।

सरकारी कॉलेजों की फीस कम और private colleges की ज्यादा होती है।

सरकार द्वारा बीटेक जैसे कोर्स के लिए छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए भी नियम निर्धारित है, ऐसे विद्यार्थी जो नियमों के अनुसार छात्रवृत्ति के पात्र होते हैं उन्हें स्कॉलरशिप भी दी जाती है।

B.Tech के लिए योग्यता

बीटेक में प्रवेश लेने लिए छात्र का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th पास होना जरूरी है वह भी science stream से physics chemistry और maths के साथ।

इसके अलावा 12th में कम से कम 60% अंक तो होने ही चाहिए। यदि आप किसी भी राज्य स्तरीय कॉलेज या यूनिवर्सिटी से बी टेक करते हैं, तो उसके लिए आपको सिर्फ इतने ही क्वालीफिकेशंस की जरूरत रहती है।

IIT और NIT जैसे बड़े इंजीनियरिंग शिक्षण संस्थान संस्थानों से बीटेक के लिए JEE जैसी प्रवेश परीक्षा पास करना अनिवार्य हो जाता है।

B.Tech में Admission कैसे ले सकते हैं?

अगर आपको आईआईटी या एनआईटी या फिर अन्य state level के Government universities से बीटेक कोर्स करना है, तो इसके लिए आपको entrance exam पास करना पड़ता है।

भारत में बीटेक के लिए शीर्ष शिक्षण संस्थान आईआईटी होते हैं, और दूसरे नम्बर पर एनआईटी और उसके बाद गवर्नमेंट स्टेट यूनिवर्सिटीज आते हैं।

देश के जो कुछ बड़े और प्रतिष्ठित प्राइवेट कॉलेज हैं वह भी बीटेक में दाखिले के लिए अपने स्तर से प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करते हैं।

बीटेक के कोर्स में दाखिले के लिए एंट्रेंस exams में JEE Main, JEE Advance, UPESEAT, GUJCET, CUSAT, CUCET, IPU SET, AMU, आदि जैसी परीक्षाओं का नाम आता है।

ऐसा भी नहीं है कि बिना इन्हें पास करें आप बीटेक में दाखिला ले ही नहीं सकते, कुछ colleges खास करके प्राइवेट बिना किसी प्रवेश परीक्षा के भी सीधे बीटेक में प्रवेश देते हैं, हालांकि उनकी फीस निश्चय ही सरकारी कॉलेजों से ज्यादा होती है।

B.Tech के बाद Career

अगर आप किसी अच्छे कॉलेज से अपनी बीटेक की पढ़ाई पूरी कर लेते हैं, तो उसके बाद कई सेक्टर्स में आपके लिए नौकरी के अवसर रहते हैं।

आज का समय नई नई कंपनियों के स्टार्टअप और दूसरी कंपनियों के विस्तार का समय है, इसीलिए technology का जैसे-जैसे विकास हो रहा है, इसके लिए इंजीनियरों की मांग रहती ही है।

प्लेसमेंट के बाद यदि आपकी किसी बड़ी कंपनी में जॉब लग जाती है तो आपको साल का लाखों का पैकेज मिलता है।

कई ऐसी कंपनियां हैं जो छात्रों को बीटेक का अध्ययन पूरा होने से पहले ही जॉब ऑफर करती हैं और अच्छे पैकेज भी देतीं हैं।

बीटेक के बाद नौकरी लेने पर आप की शुरुआती सैलरी 30 से 40 हजार या किसी अच्छी कंपनी में 70 से 80 हजार तक भी हो सकती है।

देश के टॉप आईआईटी संस्थानों में तो गूगल, अमेजॉन, माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी कंपनियों से भी जॉब के offers आते हैं, और उनमें सैलरी 30 से 40 लाख सालाना तक की भी हो सकती है। कुछ विद्यार्थियों को तो करोड़ो तक का पैकेज भी मिला है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.