बीएससी के बाद गवर्नमेंट जॉब कौन से हैं? | BSc ke baad government job kaun se hai

दोस्तों इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि बीएससी के बाद सरकारी नौकरी कौन-कौन सी है?

बीएससी पूरा करने के बाद अभ्यार्थी कौन सी सरकारी नौकरियां ले सकते हैं? दोस्तों जब भी अच्छे और सुरक्षित करियर की बात होती है तो उसमें सरकारी नौकरी सबसे शीर्ष नामों में रहता है। 

12वीं के बाद अंडर ग्रेजुएशन में विद्यार्थी चाहे कोई भी कोर्स चुनें, वे सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में जरूर बैठते हैं।

साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास विद्यार्थी बीएससी चुनते हैं, और वे भी सरकारी नौकरी के लिए प्रयास करते हैं। 

ऐसे में बीएससी पास उम्मीदवारों के मन में यह सवाल जरूर आता है कि बीएससी के बाद सरकारी नौकरी में उनके पास क्या options होते हैं?

बीएससी के बाद गवर्नमेंट जॉब कौन से हैं?

यानी कि वे किन सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं? 

इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे। बीएससी पूरी करने के बाद उम्मीदवार किन क्षेत्रों में, किन सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकता है?

B.sc के बाद govt. jobs

यदि पहले थोड़ा सा बीएससी कोर्स की बात करें तो इसका पूरा नाम बैचलर ऑफ साइंस है।

यह 3 साल का एक अंडर ग्रेजुएशन कोर्स है, जिसमें आप साइंस के किसी एक मुख्य विषय के साथ कुछ एडिशनल सब्जेक्ट की पढ़ाई करते हैं।

कुल मिलाकर विज्ञान के क्षेत्र में आगे कैरियर बनाने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थी बीएससी करते हैं।

अब यदि सीधे सरकारी नौकरी की बात करें तो बीएससी कर लेने के बाद उम्मीदवारों के पास अनेकों सरकारी नौकरियों के विकल्प खुल जाते हैं।

बीएससी अंडर ग्रेजुएशन का कोर्स है यानी कि इसे करने के बाद उम्मीदवार स्नातक हो जाते हैं और फिर वह देश के लगभग हर सरकारी विभाग में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने के योग्य हो जाते हैं।

B.sc के बाद उम्मीदवार निम्नलिखित मुख्य क्षेत्रों में सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं – 

  • Indian railways
  • SSC
  • Government banks/ PSUs
  • Indian army Navy Air force
  • State department
  • Civil services
  • कुछ अन्य क्षेत्र

बीएससी के बाद Indian railways में सरकारी नौकरी

भारतीय रेलवे वैसे भी देश के सबसे बड़े नियोक्ता के रूप में जाना जाता है। यानी कि रेलवे सबसे ज्यादा लोगों को रोजगार या कहें कि सरकारी नौकरी देता है।

भारतीय रेलवे द्वारा समय-समय पर आरआरबी ग्रुप डी, आरआरबी एनटीपीसी आदि जैसी परीक्षाओं के माध्यम से कई पदों पर भर्ती की जाती है।

इंडियन रेलवे में Railway Clerk / TC / Ticket Collector, Traffic Apprentice, स्टेशन सुपरवाइजर, स्टेशन मास्टर और Stenographer आदि पदों पर भर्ती निकाली जाती है, हालांकि हाल फिलहाल में रेलवे द्वारा कोई भर्ती नहीं निकाली गई है।

लेकिन कुछ समय बाद-बाद भर्ती निकलती है। विद्यार्थियों को बस नोटिफिकेशन की जांच करते रहना चाहिए।

बीएससी के बाद SSC के अंतर्गत सरकारी नौकरी

जैसे कि अभी रेलवे हर साल या बहुत नियमित रूप से भर्ती नहीं निकाल रही है, ऐसे में स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया यानी कर्मचारी चयन आयोग हर साल मल्टी टास्किंग स्टाफ और स्टेनोग्राफर आदि जैसे पदों के लिए आवेदन मांगता है, और उम्मीदवारों की नियुक्ति भी करता है।

एसएससी हर साल एमटीएस, सीएचएसएल समेत और भी कुछ परीक्षाओं का आयोजन करता है।

बीएससी के बाद की बात करें तो ग्रेजुएट विद्यार्थियों के लिए सीजीएल की परीक्षा आयोजित कराई जाती है जिसके माध्यम से यह ऊंचे पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति करता है। 

बीएससी के बाद Government banks/ PSUs में सरकारी नौकरी

बहुत से विद्यार्थी वैसे भी बैंकिंग सेक्टर के तरफ ज्यादा रुचि रखते हैं, वे किसी अच्छे सरकारी बैंक में सरकारी नौकरी लेकर सेटल होना चाहते हैं।

BSc पूरी करने के बाद उम्मीदवार सरकारी बैंकों में क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर, असिस्टेंट और po पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बैंको में नियुक्त होने के लिए आईबीपीएस की परीक्षा पास करनी होती है, जबकि भारतीय स्टेट बैंक जो की देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है, वह कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए अपने स्तर पर भी परीक्षा लेता है।

बाकी बैंक में नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी तो अच्छे से पता होनी ही चाहिए। इसमें टाइपिंग स्पीड की भी अलग से जांच की जाती है।

बीएससी के बाद Indian army/Navy/Air force में सरकारी नौकरी

बीसीए पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी में defence क्षेत्र में जाने का अवसर भी रहता है।

भारतीय सेना भारतीय वायु सेना और जल सेना में नौकरी लेना सिर्फ एक अच्छी सैलरी के साथ सरकारी नौकरी की बात नहीं होती बल्कि यह देश की सेवा के प्रति गौरव और सम्मान की बात हो जाती है।

नौकरी के दृष्टिकोण से भारतीय सेना में उम्मीदवार अलग-अलग पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

बीएससी के बाद State department में सरकारी नौकरी

स्टेट डिपार्टमेंट में मुख्य तौर पर पुलिस विभाग आ जाता है। हर राज्य में समय-समय पर स्टेट डिपार्टमेंट में भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे जाते हैं और बीएससी पास उम्मीदवार भी उसके लिए एलिजिबल होते हैं।

Constable भर्ती,  sub inspector भर्ती, inspector भर्ती जैसी notifications अलग अलग राज्य के राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर निकाली जाती है।

उम्मीदवार इसके बारे में चेक करके नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बीएससी के पास Civil services की सरकारी नौकरी

Civil services असल में देश के सबसे बड़े ऑफिसर के पदों को कहते हैं। आईएएस या आईपीएस अधिकारी जो होते हैं, वही civil service के मुख्य होते हैं हालांकि इनके अलावा भी कई सेवाएं सिविल सर्विसेज के अंतर्गत आती हैं।

बीएससी करने के बाद यदि उम्मीदवार की इच्छा सिविल सर्विस में जाने की होती है, तो वे ऐसा कर सकते हैं।

हालांकि इससे संबंधित जरूरी बात यह है कि उम्मीदवार को सिविल सर्विस में जाने के लिए यूपीएससी की परीक्षा पास करनी होती है, जो कि देश की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है।

यदि उम्मीदवार को लगता है कि वे इसे पास कर सकते हैं, और उनकी इच्छा आईएएस, आईपीएस बनने की है तो वे सिविल सर्विस की तरफ जा सकते हैं।

बीएससी के बाद कुछ अन्य क्षेत्रों में सरकारी नौकरी 

ऊपर दिए गए क्षेत्रों के अलावा भी बीएससी पास उम्मीदवारों के पास सरकारी नौकरी के गई क्षेत्र मौजूद है। उन दूसरे क्षेत्रों के नामों में आयकर विभाग, वन विभाग, एयरपोर्ट में नौकरी, फिर डिफेंस में अर्धसैनिक बल आदि का नाम आता है।

इनके अलावा कृषि विभाग, डाक विभाग, सड़क परिवहन विभाग, राजस्व विभाग, फिर पंचायत ऑफिस, जिला ऑफिस, कोर्ट कचहरी, केंद्र सचिवालय, रिसर्च डिपार्टमेंट, एजुकेशन डिपार्टमेंट आदि में भी सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल में हमने बीएससी के बाद के सरकारी नौकरियों के अवसर के बारे में बात की।

आज के समय में 12वीं के बाद बहुत से छात्र बीएससी का चुनाव करते हैं और बीएससी पूरी होने के बाद में सरकारी नौकरी की तरफ जाना चाहते हैं।

ऐसे में उन्हें इसकी पूरी जानकारी होना जरूरी है कि वे किन क्षेत्रों में सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करने के योग्य होते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.